About सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय

Wiki Article



आप बालों को काला करने के लिए प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा पुराने जमाने में भी किया जाता था और एक्सपोर्ट भी मानते हैं कि सफेद बालों को काला करने में प्याज मददगार साबित होती है.

एसेंशियल ऑयल में भी फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी होता है। लेवेंडर, रोज़मेरी आदि कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ जगहों पर सफेद बालों के इलाज के बारे में बात की जाती है, लेकिन इन इलाजों का सफलता दर बहुत कम है। या यूं कहें तो इसके बारे में कुछ सही जानकारी नहीं है। समय से पहले सफेद होते बालों को ठीक करने में व्यक्ति के शरीर की सही प्रतिक्रिया करना आवश्यक है। यह इलाज बहुत ज्यादा समय लेता है और इसके परिणाम बहुत धीरे- धीरे नजर आते हैं।

युवाओं में अधिक धूम्रपान व मादक पदार्थों के सेवन से भी बाल सफेद होने की समस्या बढ़ती जा रही है।

मेथी और करी पत्ते का हेयर पैक लगाने के फायदे

लम्बे समय तक दवाइयों का अधिक सेवन करने से भी असमय सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय बाल सफेद हो जाते है।

यदि कोई सफेद बालों के साथ पैदा हुए हैं, तो इसका क्या मतलब है?

दही में ऐसे कई सारे गुण होते है जो हमारे बालों को झड़ने से रोकते है।

चलिए, अब पढ़ते हैं सफेद बालों से बचने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

प्रोटीन – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं, जिनमें चिकन,मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे, दलिया और नट शामिल है।

बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। नतीजा बाल पतले होने लगे हैं। कई बार तो समस्या गंजेपन तक पहुँच जाती है। यूँ तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो बालों को इंस्टेंट वॉल्यूम देते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट का भी बालों पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है क्योंकि स्कैल्प इन प्रोडक्ट को सोख लेती हैं जिससे बाल धीरे धीरे पतले होने लगते हैं।

विटामिन सी- बालों के लिए विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए ब्लैककरंट्स, ब्लूबेरी, ब्रोकोली, अमरूद, कीवी फल, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरीज शकरकंद खा सकते हैं।

प्याज का रस हेयर फॉलिकल से इनफ्लेमेशन को घटाता है जो बालों को घना और लंबा करने के लिए जरूरी है। इसके प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण डैमेज स्कैल्प को रिपेयर करते हैं।

आंखों के रोग आँखों की रोशनी और नजर तेज करने के तरीके – चश्मा...

Report this wiki page